चंडीगढ़ नगर निगम में मेयर कुलदीप कुमार ने 2325.21 करोड़ रुपये का बजट पेश किया

चंडीगढ़, 6 मार्च, 2024: आज चंडीगढ़ नगर निगम की 332वीं जनरल हाउस मीटिंग में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस गठबंधन के पहले मेयर कुलदीप कुमार ने चंडीगढ़ शहर के लिए 2325.21 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट की शुरुआत के मौके पर मेयर कुलदीप कुमार ने आप और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता , पंजाब जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड के चेयरमैन और आप चंडीगढ़ के सह-प्रभारी डॉ. एसएस आहलूवालिया और कांग्रेस अध्यक्ष एच.एस. लकी, सभी पार्षदों और विशेष रूप से पार्षद पूनम कुमारी, नेहा मुसावत और गुरचरणजीत सिंह काला का उनको वोट देकर चंडीगढ़ के लोगों की सेवा करने का मौका देने के लिए धन्यवाद किया।

Mayor Kuldeep Kumar presented a budget of Rs 2325.21 crore in Chandigarh Municipal Corporation.

बजट में मेयर कुलदीप कुमार द्वारा चंडीगढ़ वासियों के लिए विभिन्न सुविधाओं के प्रावधान के तहत शहर के बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सुविधाएं, आवारा कुत्तों का प्रबंधन, नए पुस्तकालयों का निर्माण, सामुदायिक केंद्रों का निर्माण, बायो मिथेनेशन प्लांट का निर्माण, गौशालाओं में ईटीपी का निर्माण, टीटी पानी की पाइप लाइन बिछाने, 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने, ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक शहरी सुविधाएं उपलब्ध कराने, ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों और वेंडिंग जोन के रखरखाव के लिए भारी बजट की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मेयर कुलदीप कुमार ने एक मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली शुरू करने की भी घोषणा की।

स्वास्थ्य सुविधाएं:

शहर में कई सरकारी अस्पताल हैं, जैसे पीजीआई, सेक्टर 16 और 32 अस्पताल। लेकिन स्वास्थ्य ढांचे को और मजबूत करने की जरूरत को देखते हुए पिछले साल के 10 लाख रुपये की तुलना में इस वर्ष 2.00 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गई है। जिसके तहत दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर शहर में चंडीगढ़ क्लीनिक खोले जाएंगे।

शिक्षा एवं सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण:

शहर में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए सभी सामुदायिक केंद्रों में पुस्तकालय स्थापित करने के लिए 1.00 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। सामुदायिक केंद्रों के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने और नए सामुदायिक केंद्रों के निर्माण के लिए 7.15 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

बायो मिथेनेशन प्लांट का निर्माण और डंपिंग ग्राउंड का निपटान:

मेयर कुलदीप कुमार ने बजट में घोषणा की कि वह इस साल जून तक पूरे डंपिंग ग्राउंड को साफ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। रायपुर कलां स्थित गौशाला में बायो मिथेनेशन प्लांट के निर्माण के लिए 37.50 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

See also  तंबाकू उत्पादों के अवैध बिक्री और वितरण पर छापा।

गौशालाओं में ईटीपी का निर्माण:

मेयर कुलदीप कुमार ने बजट के दौरान चंडीगढ़ के सभी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के लिए स्मार्ट सिटी मिशन का धन्यवाद किया, चाहे वह एसटीपी धनास, डिग्गी, रायपुर कलां या रायपुर खुर्द हो। उन्होंने कहा कि वे यह काम बहुत अच्छे से कर रहे हैं। इसके साथ ही शहर की सभी गौशालाओं में ईटीपी के निर्माण और संचालन के लिए 4.90 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

टीटी जल पाइप लाइन:

शहर के अंदर 154 किलोमीटर लंबी टीटी वाटर पाइप लाइन बिछाने के लिए 72.00 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इसके जरिए 1900 से ज्यादा गार्डनों, पार्कों और ग्रीन बेल्ट तक टीटी पानी पहुंचाया जाएगा।

24 घंटे पानी उपलब्ध कराना:

इस साल चंडीगढ़ के इतिहास में पहली बार लोगों को 24 घंटे पीने का पानी मिलेगा। मनीमाजरा वासियों को इस साल जून से 24 घंटे पानी मिलेगा। इसके अलावा धनास, खुड्डा अली शेर, खुड्डा लाहौरा, खुड्डा जस्सू, केंबवाला, रायपुर कलां और सारंगपुर में पानी की आपूर्ति की जाएगी। जिसके लिए 50 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। बजट के दौरान मेयर कुलदीप कुमार ने इस साल लाल डोरे के बाहर के सभी घरों में पानी का कनेक्शन देने की भी घोषणा की।

आवारा कुत्तों की समस्या का समाधान:

शहर में आवारा कुत्तों के कारण शहरवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके लिए पूरे बाय लॉज को लागू करने की घोषणा बजट में की गई है। पिछले साल इसके लिए 50 लाख रुपये का बजट रखा गया था, जिसे इस बार बढ़ाकर 2.00 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके तहत और अधिक एबीसी सेंटर खोले जाएंगे और आवारा कुत्तों का प्रबंधन किया जाएगा। नसबंदी कार्यक्रम शुरू किये जायेंगे और टीकाकरण की भी व्यवस्था की जायेगी। इसके साथ ही एनफोर्समेंट टीमें भी गठित की जाएंगी।

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आधुनिक शहरी सुविधाएँ:

बजट में चंडीगढ़ के गांवों में आधुनिक शहरी सुविधाएं मुहैया कराने की घोषणा की गई है। जिसके लिए कैंबवाला, धनास, खुड्डा जस्सू, खुड्डा लाहौरा, खुड्डा अलीशेर और सारंगपुर में बुनियादी ढांचे के और विस्तार के लिए 7.40 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

See also  पंचकूला जिले में विहिप के विस्तार और बजरंग दल में भारी संख्या में युवाओं को जोड़ने का अभियानI

ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों का रखरखाव:

ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों के रखरखाव और समस्या निवारण के लिए इस वर्ष 6.00 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। जो पिछले साल 2 करोड़ 88 लाख रुपये था। बजट के दौरान मेयर कुलदीप कुमार ने घोषणा की, कि हम चंडीगढ़ प्रशासन से बात कर ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों को नगर निगम के अधीन लाएंगे।

वेंडिंग जोन:

शहर में वेंडरों (छोटी दुकानें चलाने वाले) के लिए इस साल 17.10 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है, जो पिछले साल 10.10 करोड़ रुपये था। बजट के दौरान मेयर कुलदीप कुमार ने यह भी घोषणा की कि हम शहर के अंदर मॉडल वेंडिंग जोन भी बनाएंगे। जिन वेंडिंग जोन में व्यवसाय नहीं है, उन्हें नये स्थान पर शिफ्ट किया जायेगा।

मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली:

मेयर कुलदीप कुमार ने शहर में मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली के लिए ‘मेयर आप के द्वार पे’ अभियान शुरू करने की भी घोषणा की। जिसके तहत नगर निगम और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हर वार्ड में एक-एक कर लोगों की समस्याएं सुनी जाएंगी और उनका समाधान करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

समापन भाषण के दौरान बोलते हुए मेयर कुलदीप कुमार ने कहा कि मैं नगर निगम के सभी अधिकारियों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने हमारे साथ मिलकर इस बजट को पूरा करने के लिए दिन-रात काम किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम चंडीगढ़ को दुनिया का नंबर 1 शहर बनाएंगे और शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर पंजाब जल आपूर्ति एवं सीवरेज बोर्ड के चेयरमैन एवं आप चंडीगढ़ सह-प्रभारी डाॅ. एसएस आहलूवालिया ने आप और कांग्रेस गठबंधन के पहले मेयर कुलदीप कुमार द्वारा पेश किए गए बजट पर शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी ईमानदार लोगों की पार्टी है। दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने चुनाव से पहले जनता से किये गये सभी वादे पूरे किये हैं और यह साबित कर दिया है कि आम आदमी पार्टी आम लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। आने वाले समय में चंडीगढ़ शहर को भी विकास की ऊंचाइयों पर ले जाया जाएगा और चंडीगढ़ को नंबर 1 शहर बनाया जाएगा।

See also  ਪੰਜਾਬ ਸਰਕਾਰ ਵੱਲੋਂ ਅਨੁਸੂਚਿਤ ਜਾਤੀਆਂ ਦੇ ਗਰੈਜੁਏਟ ਯੁਵਕਾਂ ਲਈ ਸਟੈਨੋਗ੍ਰਾਫੀ ਦੀ ਸਿਖਲਾਈ ਲਈ ਅਰਜੀਆਂ ਦੀ ਮੰਗ : ਡਾ.ਬਲਜੀਤ ਕੌਰ

Related posts:

चंडीगढ़ ने एचआईवी/एड्स और एसटीआई से निपटने के लिए साइकिल रैली के साथ “गहन आईईसी अभियान” किया शुरू ।
ਚੰਡੀਗੜ੍ਹ-ਸਮਾਚਾਰ
ਜਾਖੜ ਦੀ ਭਗਵੰਤ ਮਾਨ ਨੂੰ ਸਲਾਹ, ਲੋਕ ਮਸਲਿਆਂ ਦੇ ਹੱਲ ਲਈ ਵਿਧਾਨ ਸਭਾ ਹੀ ਉਚਿਤ ਮੰਚ - PunjabSamachar.com
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
चंडीगढ़ प्रशासन एनडीएमए के सहयोग से मॉक भूकंप अभ्यास करेगा आयोजित।
Chandigarh
ਅਕਾਦਮਿਕ ਖੇਤਰ ਨੂੰ ਪ੍ਰੋ ਵਰਮਾ ਦੇ ਦੇਣ ਕਦੇ ਨਹੀਂ ਭੁਲਾਈ ਜਾਵੇਗੀ: ਭਗਵੰਤ ਸਿੰਘ ਮਾਨ
Punjab News
ਰੰਗਲਾ ਪੰਜਾਬ ਮਨਾਉਣ ਦੀ ਬਜਾਏ ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਨੂੰ ਸ਼ੁਭਕਰਨ ਸਿੰਘ ਨੂੰ ਇਨਸਾਫ ਦਿਵਾਉਣਾ ਚਾਹੀਦਾ ਹੈ: ਬਾਜਵਾ
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
यू.टी. चंडीगढ़ में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए हॉस्टल ब्लॉक की रखी गई आधारशिला ।
Chandigarh
CM assails union government for failing to securing interests of Indian players at the Olympics.
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
ਵਿੱਤੀ ਸਾਲ 2023-24 ਵਿੱਚ 71 ਲੱਖ ਘਰੇਲੂ ਖਪਤਕਾਰਾਂ ਨੂੰ ਮਿਲਿਆ ਜ਼ੀਰੋ ਬਿੱਲ ਦਾ ਲਾਭ: ਹਰਭਜਨ ਸਿੰਘ ਈ.ਟੀ.ਓ.
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
Punjab Raj Bhavan celebrates Odisha Foundation Day.
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
ਬੱਚਿਆਂ ‘ਚ ਦੇਸ਼ ਭਗਤੀ ਦੀ ਵਿਲੱਖਣ ਭਾਵਨਾ ਪੈਦਾ ਕਰਨਾ ਸਮੇਂ ਦੀ ਲੋੜ: ਡਾ. ਬਲਜੀਤ ਕੌਰ
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
Mayor starts renovation work of Janj Ghar Sector 23 - Chandigarh.
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
ਸਨਅਤੀ ਵਿਕਾਸ ਦੇ ਖੇਤਰ ਵਿੱਚ ਪੰਜਾਬ ਛੇਤੀ ਹੀ ਚੀਨ ਨੂੰ ਪਛਾੜ ਦੇਵੇਗਾ : ਕੇਜਰੀਵਾਲ
ਪੰਜਾਬੀ-ਸਮਾਚਾਰ
ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਵੱਲੋਂ ਆਜ਼ਾਦੀ ਤੋਂ ਬਾਅਦ ਮੁਲਕ ਦੇ ਖਜ਼ਾਨੇ ਲੁੱਟਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਉਖਾੜ ਸੁੱਟਣ ਲਈ ਇਕ ਹੋਰ ਆਜ਼ਾਦੀ ਲਹਿਰ ਚਲਾਉਣ...
ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਸਮਾਚਾਰ
ਰਾਜਪਾਲ ਨੇ ਰਾਸ਼ਟਰਪਤੀ ਰਾਜ ਦੀ ਧਮਕੀ ਦੇ ਕੇ ਸਾਢੇ ਤਿੰਨ ਕਰੋੜ ਪੰਜਾਬੀਆਂ ਦੀਆਂ ਭਾਵਨਾਵਾਂ ਦਾ ਨਿਰਾਦਰ ਕੀਤਾ-ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ
ਪੰਜਾਬ ਦੀ ਰਾਜਨੀਤੀ
ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਭਗਵੰਤ ਸਿੰਘ ਮਾਨ ਵੱਲੋਂ ਫਸਲਾਂ ਦੇ ਨੁਕਸਾਨ ਦੀ ਰਾਹਤ ਲਈ 186 ਕਰੋੜ ਰੁਪਏ ਜਾਰੀ: ਜਿੰਪਾ 
Flood in Punjab
ਪੰਜਾਬ ਸਰਕਾਰ ਵੱਲੋਂ ਅਨੁਸੂਚਿਤ ਜਾਤੀਆਂ ਦੇ ਗਰੈਜੁਏਟ ਯੁਵਕਾਂ ਲਈ ਸਟੈਨੋਗ੍ਰਾਫੀ ਦੀ ਸਿਖਲਾਈ ਲਈ ਅਰਜੀਆਂ ਦੀ ਮੰਗ : ਡਾ.ਬ...
Aam Aadmi Party
MC Chandigarh issues comprehensive rainy season advisory.
Chandigarh
ਪੰਜਾਬ ਸਰਕਾਰ ਵੱਲੋਂ ਨਰਮੇ ਦੇ ਬੀਜਾਂ ਦੀ 2.69 ਕਰੋੜ ਰੁਪਏ ਦੀ ਸਬਸਿਡੀ 15 ਹਜ਼ਾਰ ਤੋਂ ਵੱਧ ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੂੰ ਜਾਰੀ
Punjab News
ਸਥਾਨਕ ਸਰਕਾਰਾਂ ਮੰਤਰੀ ਵਲੋਂ 76 ਲੱਖ ਰੁਪੈ ਦੇ ਵੱਖ-ਵੱਖ ਵਿਕਾਸ ਪ੍ਰੋਜੈਕਟਾਂ ਦੇ ਨੀਂਹ ਪੱਥਰ
Jalandhar
ਸੂਚਨਾ ਅਤੇ ਲੋਕ ਸੰਪਰਕ ਮੰਤਰੀ ਚੇਤਨ ਸਿੰਘ ਜੌੜਾਮਾਜਰਾ ਵੱਲੋਂ ਪੱਤਰਕਾਰਾਂ ਲਈ ਆਨਲਾਈਨ ਐਕਰੀਡੇਸ਼ਨ ਪੋਰਟਲ ਜਾਰੀ
Punjab Information and Public Relations

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.